शुक्रवार, 5 अगस्त 2022

मोटापे से परेशान है ? मोटापा घटाने का सबसे अच्छा तरीका

क्या आप भी मोटापे से परेशान है ?

        दोस्तों आज बहुत लोग मोटापे से परेशांन है  अगर आप भी है मोटापे से परेशान तो  आप सही जगह आ गए   मोटापा एक ऐसी समस्या है जो आपको अपने साथ ही कई दूसरी बीमारियां भी दे जाता है। मोटापे की वजह से आपको दिल से लेकर हाई बीपी तक की कई खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं। और इस मोटापे की वजह अनियमित खानपान और जीवनशैली ही है। युवाओं और बच्चों के ज्यादा फास्ट फूड खाने की आदत भी मोटापे की वजह बन रही है। अगर आप मोटापा घटाना चाहते हैं तो आपको जीवनशैली में सुधार के साथ ही कुछ घरेलू उपायों को भी आजमाना चाहिए।

    वजन घटाने के लिए जरूरी है कि आप हर दिन व्यायाम करें। व्यायाम करने से न सिर्फ आपका वजन घटेगा एवं तोंद भीतर चले जाएगी बल्कि आपको दिल से लेकर ब्लड प्रेशर तक की कई तरह की बीमारियां नहीं होंगी। स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम बेहद जरूरी है। आप खूब पैदल चलें और रनिंग करें। इससे आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम हो जाएगा और आपकी तोंद भी अंदर चले जाएगी।

    वजन घटाने के लिए जरूरी है कि आप अपनी आदतों में सुधार करें। सुबह जल्दी उठें और हर रोज गुनगुना पानी पिएं। दरअसल गुनगुना पानी वजन घटाने के साथ ही पेट संबंधी बीमारियों को भी दूर करता है। आप हर सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं और फिर देखिए कैसे कुछ ही दिनों में आपका वजन कम होने लगेगा। आप दिनभर में भी नियमित अंतराल में ठंडे की जगह गर्म पानी ही पिएं। इससे आपकी सेहत ठीक रहेगी और वजन भी कम होगा।

    वजन कम करने की प्रक्रिया के दौरान निष्ठा, प्रतिबद्धता और अनुशासित जीवन शैली भी मिलती हैं। हममें से बहुत से लोग वजन कम करना चाहते हैं जिसके लिए हम अलग अलग परहेज़, व्यायाम, एरोबिक्स और योग भी करते हैं। पर कुछ ही दिनों के पश्यात हम इन अभ्यासों से ऊब जाते हैं, आशा खोने लगते हैं और अभ्यास छोड़ देते हैं। यह दुष्चक्र चलता रहता हैं और शरीर भी इनका अभ्यस्त हो जाता हैं। अगली बार शरीर इसी अभ्यास को प्रारंभ करने में ज्यादा समय और मेहनत लगाता हैं। इसका मतलब है अगली बार जब आप अपना वजन कम करने का अभ्यास करते, तब आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए और अधिक प्रयास करना पड़ता हैं। दिन भर पसीना बहाना पड़ेगा, नीरसता से लड़ना पड़ेगा और जड़ता को चूर चूर करना होगा तभी लाभदायक परिणाम प्राप्त होंगे। इसके परिणाम स्वरुप जब भी आप सीशे में अपने आप को निहारेंगे आप मुस्कराएंगे।

मोटापा  घटाने का सबसे अच्छा तरीका पेट कम करने का तरीका क्या है? मोटापा कैसे कम करें, पेट की चर्बी शरीर की चर्बी कैसे कम करें वजन कम करने के लिए योगासन

                                         मोटापा  घटाने का सबसे अच्छा तरीका

मोटापे के लक्षण

        मोटापा शारीरिक और मानसिक स्तर पर जीवन में कई सारे परिवर्तन लाता है। जिनके कारण व्यक्ति में इसके लक्षण परिलक्षित होते हैं। किन्तु कई बार लोग इन्हें महत्त्व नहीं देते और इसके बारे में कोई चिकित्सकीय परामर्श नहीं लेते जो आगे चलकर उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। 

मोटापे के प्रमुख्य लक्षण निम्न प्रकार से हैं। :

• सांस फूलना – बार-बार साँस फूलने की समस्या का होना मोटापे का लक्षण है जो कई कारणों से हो सकता है और कई रोगों का कारण बनता है।

• पसीना में वृद्धि – अचानक से बार-बार पसीना आना और वह भी बहुत, यह दर्शाता है कि व्यक्ति मोटापे से ग्रसित है।

• खर्राटे - आमतोर पर मोटापे से बेहाल लोगों को नींद में बहुत खर्राटे लेते देखा जा सकता है मोटापा बढ़ने के साथ-साथ यह समस्या और भी बढ़ती जाती है। 

• शारीरिक गतिविधि के साथ सामंजस्य करने में अचानक असमर्थता का   अनुभव करना – सामान्य रूप से कोई भी शारीरिक गतिविधि करने में असमर्थ होते जाने का संबध भी मोटापे से है और ये मोटापे का सबसे प्रमुख्य लक्षण भी हैं। 

• प्रतिदिन बहुत थकान महसूस करना- आमतौर पर बिना किसी अतिरिक्त कार्यभार के लगातार थकान का अनुभव करना भी मोटापे का ही एक लक्षण है। 

• पीठ और जोड़ों में दर्द – मोटापे की समस्या से ग्रसित लोगों में पीठ और जोड़ों के दर्द सामान्य रूप से देखा जा सकता है। 

• आत्मविश्वास और आत्मसम्मान में कमी का अनुभव – शारीरिक समस्याओं के कारण किसी भी काम को करने की क्षमता में कमी आ जाती है और स्वयं पर विश्वास भी नहीं होता जिसके चलते आत्मसम्मान में भी कमी आ जाती है। 

• अकेला महसूस करना – मोटापे में अकेलापन अनुभव करना एक आम बात है। शारीरिक परिवर्तनों के चलते लोग स्वयं को सबसे अलग और एकाकी महसूस करते हैं। 

• जरुरत से ज्यादा या कम सोना- यदि हम जरुरत से ज्यादा सोते है तो यह भी हमारे मोटापे का बहुत बड़ा लक्षण होता है

मोटापा कम करने के लिए कुछ घरेलू तरीके 

१. दिन की शुरुआत करे गुनगुने पानी से 
गुनगुना पानी पिने से आपके शरीर के टॉक्सिन बहार  निकलते है  उससे आपको मोटापा कम होता है और तेजी से वजन काम होता है 
२. अब सुभे की चाय पिने के बजाय गरम पानी में निम्बू और शहद लेना शुरू करे चाय तो दिन भर घर से बहार तो कही पे भी मिलती है लेखिन निम्बू शहद वाला पानी घर के बहार नहीं ले पाएंगे इसीलिए सुभह सुभह इसका फायदा जरूर ले 
३. सुभह की धुप भी इसके लिए फायदेमंद है 
४. हर दिन १५ मिनिट या आधा घंटा वाक् करे इससे आपका मोटापा काम हो सकता है 

मोटापा कम करने के लिए योगासन

सूर्य नमस्कार 

वीरभद्रासन 

ताड़ासन

भुजंगासन 

धनुरासन 

त्रिकोणासन 

पार्श्वकोणासन

कपालभाति

-:Read More :-