रविवार, 24 जुलाई 2022

रणवीर सिंह के अनमोल विचार और जीवनी Ranveer Singh Quotes and Biography in hindi

         हेलो दोस्तों आज हम देखेंगे रणवीर सिंह के अनमोल विचार और जीवनी रणवीर सिंह ( जन्म रणवीर सिंह भवनानी ६ जुलाई १९८५) एक अभिनेता है। मुंबई में जन्मे सिंह हमेशा से ही अभिनेता बनना चाहते थे परन्तु कॉलेज के दिनों में उन्हें लगा की अभिनय का ख्याल काफ़ी दूर की बात है और उन्होंने लेखन की ओर लक्ष्य केंद्रित किया। इंडियाना युनिवर्सिटी, ब्लूमिंगटन से बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री करते वक्त सिंह पुनः अभिनय की ओर आकर्षित हुए और वापस भारत में आने के बाद उन्होंने मुख्य किरदारों के लिए हिन्दी फ़िल्म उद्योग में ऑडिशन देने शुरू किए। सूत्रों के मुताबिक हाल ही में रणवीर सिंह एक मैगजीन कवर के लिए नंगा हो गया जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हैं। रणवीर ने कहा है कि वह 1000 लोगों के सामने नंगा हो सकता है और इससे उसे कोई दिक्कत नहीं है।

      २०१० में सिंह ने यश राज फ़िल्म्स की नई फ़िल्म बैंड बाजा बारात के लिए ऑडिशन दिया और भूमिका प्राप्त करने में सफल रहे। यह रोमांस कॉमेडी शादियों के योजनाकारों पर आधारित थी और रणवीर को एक पारंपरिक दिल्ली के लड़के बिट्टू का किरदार निभाना था। फ़िल्म के निर्देशक मनीष शर्मा ने उन्हें दिल्ली यूनिवर्सिटी के कैम्पस में भोजन अवकाश के दौरान भेजा जहाँ से उन्हें अपने किरदार के लिए प्रेरणा मिली। रिलीज़ के बाद बैंड बाजा बारात व्यपतिक और समीक्षा की दृष्टि से हिट फ़िल्म साबित हुई और रणवीर को अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ नए पुरुष अभिनेता के फ़िल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वर्ष 2022 मे दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गयाा(फिल्म 83 के लिए लिि)


1. मेरे लिए जो सबसे अधिक मायने रखती है या रखनी चाहिए, वो है एक्शन और कट के बीच का समय।

 2. मैंने समझ लिया है कि  चाहे लोग आपकी प्रशंसा करें या आलोचना करें, आपको उनकी बातों को गंभीरता से नहीं लेना चाहिए।

3. जो लोग टेढ़ी मेढी चाल चलने वाले होते हैं। उन्हें तो मैं कोसों दूर से पहचान लेता हूं। एनर्जेटिक लोगों से मेरी झटपट दोस्ती हो जाती है।

4. जब मैं एक रोल प्ले कर रहा होता हूं, तो मुझे रणवीर सिंह को पीछे छोड़कर वो इंसान बन जाना पड़ता है जिसका मैं किरदार कर रहा होता हूं।

 5. मैं एक एक्टर हूं और सेट पर जाता हूं एक्टिंग करने के लिए। वहां जो मैं करता हूं वही मेरे लिए मुख्य चीज है।

 6. मैं उन कलाकारों के बारे में बहुत कुछ पढ़ता रहता हूं, जिन्होंने उपलब्धि हासिल करने के लिए एक लंबा सफर तय किया है। 

7. आप खुद को जब दूसरों से बेहतर साबित करते हैं और लोगों से मीठी-मीठी बातें करते हैं तो मैं यही समझता हूं कि आप सही तरह से पेश नहीं आ रहे हैं। 

8. मैं अपने अंदर नेगेटिविटी को लाने ही नहीं देता और हमेशा ही प्रयास करता हूं कि पॉजिटिव बना रहूं।

 9. मैं सेक्स को बंद कमरे से बाहर निकालना चाहता था। ताकि उसके बारे में चर्चा की जा सके। इसको हमेशा गुप्त, गंदा और वर्जित समझा जाता रहा है। 

10. मैं सिद्धांतों वाला इंसान हूं। मैं उन्हीं लोगों की ओर आकर्षित और संबंध रखने को विवश भी होता हूं, जो लोग सिद्धांतों के साथ काम करते हैं। 

11. मेरे दिमाग में शुरू से एक बात थी कि मैं एक बार बार जिस डायरेक्टर के साथ काम करूं, वो बार बार मेरे साथ काम करना चाहे। मुझे काम करते समय इतनी मेहनत करनी चाहिए और इतना अद्भुत एहसास दिलाना चाहिए कि वो हमेशा मेरे पास आते रहें। 

12. मै जब  सेट भर जाता हूं तो शूटिंग शुरू होने से पहले कुछ मिनट तक अपने वैनिटी वैन में अकेले रहना पसंद करता हूं ।उस दौरान मैं प्रार्थना करता हूं यह ईश्वर के प्रति धन्यवाद देने का मेरा अपना तरीका है क्योंकि उंहें ने जो मुझे व मौका दिया; मैं जो चाहता था और वह कर रहा हूं।

कृपया इन Motivational Quotes in Hindi को आप बहुत ध्यान से पढ़िए और सफलता की ओर एक और कदम बढ़ा दीजिये - हमें आशा है कि आपको यह article बहुत  पसंद आया होगा रणवीर सिंह के अनमोल विचार और जीवनी कैसा लगा कमेंट में जरुर बताये और इस शेयर भी जरुर करे.

महापुरुष के अनमोल विचार

                                                                                     हेल्थ टिप्स हिंदी में