रविवार, 24 जुलाई 2022

रणबीर कपूर के अनमोल विचार और जीवनी Ranbir Kapoor Quotes and Biography in hindi

           हेलो दोस्तों आज हम देखेंगे रणबीर कपूर के अनमोल विचार और जीवनी  रणबीर कपूर , (जन्म: २८ सितम्बर १९८२, मुंबई महाराष्ट्र, भारत) एक भारतीय अभिनेता हैं जो बॉलीवुड सिनेमा में अभिनय करते है। रणबीर कपूर ने अपने फ़िल्मी जीवण की शुरुआत एक सहयोगी निर्देशक के रूप मैं निर्देशक संजय लीला भंसाली के साथ की। इसके तुरंत बाद उन्होंने सांवरिया फ़िल्म मैं बतौर अभिनेता अपना पहला अभिनय किया जिसके लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेता के फ़िल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा गया। इसके बाद उन्होंने वेक अप सीड, अजब प्रेम की गज़ब कहानी और रॉकेट सिंह: सेल्समन ऑफ़ द इयर, इन फ़िल्मो मैं एक ही साल मैं अभिनय करके सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त की. इन अभिनयों के लिए उन्हें फ़िल्मफेयर द्वारा सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (क्रिटिक्स) पुरस्कार दिया गया। इसके बाद फ़िल्म राजनीति (2010) मैं एक महत्वाकांक्षी राजनेता के रूप में उनकी भूमिका के लिए उन्होंने मान्यता प्राप्त की जो उनकी सबसे बड़ी व्यावसायिक सफलता मानी जाती है। रणबीर कपूर का जन्म 28 सितंबर 1982 जो हिंदी सिनेमा के एक अभिनेता है, उन्होंने अपने करियर की शुरुआत संजय लीला भंसाली के साथ काम करके की और 2007 में उन्हीं डायरेक्टर के साथ अपनी पहली फ़िल्म में काम किया। वो एक पंजाबी परिवार से सम्बन्ध रखते है। उन्होंने अपना शिक्षण मुंबई के माहिम की बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल में पूर्ण किया। फिर उन्हें एक्टिंग सीखने के लिए न्यूयॉर्क के ली स्ट्रासबर्ग थिएटर एंड फ़िल्म इंस्टिट्यूट भेजा गया। अपने करियर की शुरुवात करने से पहले उन्होंने दो शॉर्ट फ़िल्मे भी बनायीं। फिर उन्होंने संजय लीला भंसाली की फ़िल्म ब्लैक (2005) में उनकी मदद की।

         रणबीर के माता पिता अपने समय के लोकप्रिय फ़िल्म सितारे ऋषि कपूर और नीतू सिंह हैं, उनकी बड़ी बहन, रिधिमा (जन्म 1980), एक इंटीरियर और फैशन डिजाइनर है। यह पृथ्वीराज कपूर के पड़पोते और अभिनेता और फ़िल्म निर्माता राज कपूर के पोते हैं। उनके ताऊ रणधीर कपूर और चाचा राजीव कपूर हैं, करिश्मा कपूर और करीना कपूर उनकी चचेरी बहनें हैंऔर निखिल नंदा उनका फुफेरा भाई है। 14 अप्रैल, २०२२ को रणबीर ने आलिया के साथ हिन्दू रीतिरिवाज के साथ शादी कर ली है।."कपूर पंजाबी वंश का है, जिसका जन्म हिंदू पिता और सिख माँ से हुआ है। कपूर की शिक्षा बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल में हुई थी। एक छात्र के रूप में, उन्होंने शिक्षाविदों में बहुत कम रुचि पाई। हालांकि, उन्होंने कहा है कि उन्होंने खेल, विशेष रूप से फुटबॉल में बेहतर प्रदर्शन किया।

          अपने फिल्मी कैरिअर की बोलीवूड मैं शुरुआत करने से पहले रणबीर कपूर ने दो लघु फिल्मों मैं अभिनय किया: पैशन टु लव (२००२), जिसका उन्होंने खुद निर्देशन भी किया; और इंडिया १९६४ (२००४). रणबीर कपूर ने पहली बार नवम्बर २००७ मे नवागंतुक सोनम कपूर के साथ संजय लीला भंसाली की फिल्म सांवारिया में प्रथम अभिनय किया था। इस फिल्म मे उसके एक लोवेसिच्क गायक के सकारात्मक चित्रण के लिए उनको बहुत प्रशंसा मिलने के बावजूद ये फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर विफल रही थी। समालोचक, तरण आदर्श ने टिप्पणी की थी, " रणबीर कपूर अत्याधिक प्रतिभाशाली है, इस पर दो राय नहीं है, वे अच्छे लगते हैं, पर जो चीज हम घर ले जाते हैं, वह हैं प्रदर्शन में ईमानदारी अगर इनकी पहली फ़िल्म में उनका प्रदर्शन इतने ऊंचे स्तर का प्रदर्शन रहा तो यह बालक आने वाले वर्षों में कपूर खानदान को गर्वित कर सकते हैं। इनके पहले प्रदर्शन के लिए इन्हें १० में से १० अंक दिए जाते हैं"।


 1. मुझे इंडस्ट्री में आए 10 साल पूरे हो गए हैं और मैं अपने अब तक के करियर में खुश हूं लेकिन संतुष्ट नहीं हूं। अभी भी बहुत कुछ करना है। मैं वही करता रहा हूं जिसे करने में मुझे मजा आता है मैं आज में जीता हूं, कल की चिंता नहीं करता। 

2. कहीं पहुंचने के लिए, कहीं से निकालना बहुत जरुरी है... सही वक्त पर कट्ट लेना चाहिए, वरना गिले-शिकवे होने लगते हैं।

 3. हम इंसान हमेशा किसी और की जिंदगी चुरा कर जीना चाहते हैं, यह फितरत है हमारी।

 4. बिना risk के जिंदगी में मजा नहीं आता। जो आप कर रहे हैं उसमें अगर आप रिस्क नहीं लेते वह बहुत flat हो जाएगा। 

5.  जब भी मुझे कोई फिल्म सुनाता है, मैं इसके बारे में ज्यादा सोचता नहीं हूं। You know... अभी मैंने कॉमेडी फिल्म की है अभी मुझे एक्शन करना चाहिए या you know.. इससे मुझे और फैंस मिलेंगे, मुझे थोड़ी और मासेस फिल्म करनी चाहिए। अगर मुझे कोई कुछ पसंद आए, अगर मेरा दिल कहता है कि यह अच्छी है तो मैं उस फिल्म को कर लेता हूं।

 6. अभी तक जो भी फिल्में मैंने sign की है। यह सब मैंने खुद decide किया है। इसमें मेरे  parents का कोई interference नहीं करते।

 7. सच कहूं तो मैं असल जिंदगी में बहुत शर्मीला लड़का हूं लेकिन मुझे लगता है कि मैं कैमरे के सामने बहुत focus रहता हूं।

 8. मेरा मानना है कि अच्छे लोगों के साथ काम करना काफी हद तक निर्भर करता है क्योंकि तब काम करने का माहौल बहुत बढ़िया होता है।


 9. अगर आप जिन लोगों के साथ काम कर रहे हों, उनके प्रति अंदर सम्मान और विश्वास है तो तब आपका काम बेहतर होता है। 

10. सदैव हमारी जिंदगी मे एक ऐसा इंसान होता है जो हमें बहुत दिलो जान से प्यार करता है और वही इंसान हमें बर्बाद भी कर सकता है।

 11. मैं स्टारडम की उस ऊंचाइयों को छूना चाहता हूं ,जहां तक मैं सोच भी नहीं सकता। 

12. बीतता वक़्त है.. पर खर्च हम होते हैं। 

13. आधे वक्त लोग मुझे Twitter पर गालियां दे रहे होंगे और आधे वक्त कोई मेरी प्रशंसा कर रहा होगा। इसलिए या तो कोई बात मेरे दिमाग में बस जाए या फिर कोई बात मेरे दिल पर लग जाए। इसलिए बेहतर है कि मैं इससे दूर ही रहूं। 

14. पर्दे पर किसी जोड़ी की केमिस्ट्री तभी जानी जाती है, जब  दर्शक उन पर तालियां बजाते हैं।

 15. सांवरिया मेरी पहली फिल्म थी। यह हमेशा मेरे लिए एक स्पेशल फिल्म रहेगी।

 16. मैं उस बैकग्राउंड से हूं, जहां पैसा कोई विवाद की जड़ नहीं रहा है।

 17. एक फिल्म बनाने में सबसे बुरा हिस्सा उसका प्रमोशन है। हम एक्टर हैं ना कि सेल्समैन, अभी भी आपको बहुत सारी जगहो पर फिल्मों को बेचने के प्रयास में जाना पड़ेगा।

 18. मैं अपनी पहचान बनाने का प्रयास कर रहा हूं, ना की फिल्मों को बेचने का। 

19. सच कहूं तो मेरा जन्म एक luxury परिवार में हुआ था। मैंने पैसों की कमी कभी नहीं देखा इसलिए मेरे मोटिवेशन की वजह पैसा नहीं है। 

20. सभी अच्छी चीजों का एक दिन अंत होता ही है।

 21. अगर शाहरुख, सलमान और आमिर खान को खुद को लगातार प्रूव करना पड़ रहा है... तो फिर मैं कौन हूं?

 22. मेरा तो यह मानना है कि इंसान आपना मुकद्दर खुद बनाता है और ये आपके चयन, आपकी कड़ी मेहनत और आपके काम पर निर्भर करता है। यह सभी चीजें मिल कर मुकद्दर बनाती हैं। 

23. जिंदगी में प्रेशर अच्छी चीज है, क्योंकि यह आपको आगे ले जाने का काम करता है और प्रेशर में न टूटना बेहद अहम होता है। आपकी तरक्की की राह में आने वाला प्रेशर आपको अपनी नाकामियों को समझने और आपसे क्या गलतियां हो गई है, यह जानने का मौका देता है। 

24. एक एक्टर के तौर पर मैं ज्यादा कुछ नहीं कर सकता। मैं बस बेहतर फिल्म का चयन कर सकता हूं। मैं तो उस कहानी का एक हिस्सा होता हूं जो डायरेक्टर कहना चाहता है। हां, मैं समझता हूं कि  मुझे और बुद्धिमानी से फिल्मों को चयन करना चाहिए। 

25. मैं किसके साथ रह रहा हूं, किसके साथ नहीं, यह मेरा निजी मामला है। 

26. मैं ये कतई नहीं चाहता कि दूसरे एक्टरो को निचा दिखाऊं और खुद की बढ़ाई करता फिरूं।   इस गेम का हिस्सा बनने का मेरा कोई इरादा नहीं है। 

27. मेरे हीरो मेरे डैडी और फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मेसी है।

कृपया इन Motivational Quotes in Hindi को आप बहुत ध्यान से पढ़िए और सफलता की ओर एक और कदम बढ़ा दीजिये - हमें आशा है कि आपको यह article बहुत  पसंद आया होगा रणबीर कपूर  के अनमोल विचार और जीवनी कैसा लगा कमेंट में जरुर बताये और इस शेयर भी जरुर करे.