गुरुवार, 2 जून 2022

नरेंद्र मोदी के अनमोल विचार Narendra Modi Great Quotes

 मै एक ऐसा भारत बनाऊंगा जहा सारे अमेरिकन्स भारत का वीसा लेने लाइन में खड़े रहेंगे।

    नरेंद्र दामोदरदास मोदी भारत के 14वें प्रधान मंत्री हैं, जिन्होंने 2014 में और फिर 2019 में भारतीय जनता पार्टी की प्रभावशाली जीत का नेतृत्व किया। मोदी के बारे में एक दिलचस्प तथ्य यह है कि वह पहली बार विधायक के रूप में गुजरात के मुख्यमंत्री बने। इसी तरह वह पहली बार सांसद के रूप में सीधे भारत के प्रधान मंत्री बने। 2014 में बीजेपी की बहुमत से जीत के लिये मोदी को श्रेय दिया जाता है और यह साल 1984 के बाद पहली बार हुआ। मोदी का जन्म वडनगर में एक गुजराती परिवार में हुआ था, बचपन में वो चाय बेचने में अपने पिता की मदद करते थे और बाद में खुद का चाय स्टॉल भी चलाया। अपने माता-पिता की कुल छ: सन्तानों में तीसरे पुत्र नरेन्द्र ने बचपन में रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने में अपने पिता काभी हाथ बँटाया। बड़नगर के ही एक स्कूल मास्टर के अनुसार नरेन्द्र हालाँकि एक औसत दर्ज़े का छात्र था, लेकिन वाद-विवाद और नाटक प्रतियोगिताओं में उसकी बेहद रुचि थी। इसके अलावा उसकी रुचि राजनीतिक विषयों पर नयी-नयी परियोजनाएँ प्रारम्भ करने की भी थी

             


              नरेंद्र मोदी के अनमोल विचार   Narendra Modi Great Quotes

1. मैं एक प्रधान मंत्री के रूप में नहीं बल्कि एक प्रधानसेवक के रूप में आपके सामने उपस्थित हु।

2. जितना अधिक आप मेरे ऊपर कीचड़ फेकेंगेउतना अधिक कमल खिलेगा।

 3.जब कोई व्यक्ति यह निश्चित कर लेता है कि उसे कुछ हासिल करना है तो उसे कई भी नहीं रोक सकता है। यह लोगों की शक्ति का प्रमाण है। 

4. आप जैसा परिवर्तन चाहते हैउसे देख सकते है और जो बनना चाहते हैवो बन सकते है।

5. हमारा देश भारत आंख झुकाकर या आंख उठाकर नहीबल्कि आंख मिलाकर बात करने में यकीन करता है।

6.मैं एक ऐसा भारत बनाऊंगा जहां सारे अमरीका वासी भारत का वीसा लेने के लिए लाइन में खड़े होंगे।

7. डरते तो वो लोग है जो अपनी छवि के लिए मरते हैमें तो हिंदुस्तान की छवि के लिए मरता हूंइसलिए में किसी से भी नही डरता हूं।

8. खामोश रहता हूं क्योंकि अभी में इस दुनिया को समझ रहा हूंवक्त जरूर लगेगा पर जिस दिन दांव खेलूंगा उस दिन खिलाड़ी भी मेरे होगे और खेल भी मेरा होगा।

9.गरीब कभी मुफ्त की चीज नही मांगता हैवो सम्मान के साथ जीना चाहता है उसे काम का अवसर चाहिए और जो इस देश के गरीब में वो ताकत हैअगर उसे काम का अवसर दिया जाए तो वो मिट्टी से भी सोना बना सकता है।

10 .में बहुत आशावादी व्यक्ति हूं और केवल आशावादी लोग ही देश में आशावादी ला सकते है।

11.देश का निर्माण सरकार या फिर प्रशासन अथवा कोई राजनेता नहीं करता हैबल्कि देश का निर्माण इसके नागरिकों की ताकत से होता है।।

12.काम करने का कोई अवसर मिलना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। मैं उसमे अपनी आत्मा को डाल देता हूँ। ऐसा ही हर एक अवसर अगले अवसर का द्वार खोल देता है।

13. जरात ने हमेशा देश को एक नया रास्ता दिखाया है। महात्मा गांधी और सरदार पटेल ने आजादी के लिए देश का नेतृत्व किया और अब गुजरात कृषिशिक्षा  रसायन जैसे कई क्षेत्रों में देश में अग्रणी है।

14. कुछ नेता मेरे खिलाफ कहानिया गढ़ रहे हैं। तुमने मेरी सेवाएं लीं और अब मुझे ही किनारे करना चाहते हो। यह बिल्कुल गलत और अस्वीकार्य है।

15. जब कभी कोई और खिलाड़ी कम रन बना कर आउट होता है तो लोग दुखी नहीं होतेलेकिन सचिन तेंदुलकर यदि 90 रन पर भी आउट होता है तो उसकी आलोचना होती है क्योंकि लोग उसका आंकलन एक अलग स्तर पर करते हैं। मैं खुश हूँ कि मुझे भी उम्मीदों के पैमाने पर आँका गया है कि यश-अपयश के पैमाने पर।

16. पश्चिमी लोगों ने भारतीयों के प्रति एक गलत धारणा बना राखी है हम पेड़ों की पूजा करते हैं  हम पेड़ों को देवी-देवता का नाम देते हैं और फिर भी उन्हें काट देते हैं। इसी तरह हिन्दू देवता किसी  किसी जानवरपक्षी या पेड़ से सम्बंधित होते हैं। ये सब उनका सम्मान करना सीखाता है।

 17. मेरे जीवन में मिशन सब कुछ हैएम्बिशन कुछ भी नहींयदि मैं नगर निगम का भी अध्यक्ष होता तो भी उतनी ही मेहनत से काम करता जितना सी.एमहोते हुए करता हूँ।

18. जब कोई व्यक्ति यह निश्चित कर लेता है कि उसे कुछ हासिल करना है तो उसे कई भी नहीं रोक सकता है। यह लोगों की शक्ति का प्रमाण है। देश का निर्माण सरकार या फिर प्रशासन अथवा कोई राजनेता नहीं करता हैबल्कि देश का निर्माण इसके नागरिकों की ताकत से होता है।

 कृपया इन Motivational Quotes in Hindi को आप बहुत ध्यान से पढ़िए और सफलता की ओर एक और कदम बढ़ा दीजिये -

हमें आशा है कि आपको यह article बहुत  पसंद आया होगा नरेंद्र मोदी के अनमोल विचार  Narendra Modi Great Quotes in Hindi कैसा लगा कमेंट में जरुर बताये और इस शेयर भी जरुर करे.