शुक्रवार, 3 जून 2022

जैक मा के अनमोल विचार Jack Ma Great Quotes

जब हमारे पास पैसे होते हैं तब हम गलतियाँ करना शुरू कर देते हैं-जैक मा


    आज हम देखेंगे चीन के सबसे अमीर व्यक्ति और alibaba.com के संस्थापक जैक मा वह एशिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति हैं उनका जीवन पूरा मोटिवेशन से भरा हुआ है लगभग 8 साल तक शिक्षण में सक्रिय रहने के बाद उन्होंने 1996  में इंटरनेट और ई-कॉमर्स सेक्टर में कदम रखा और 1999 में अलीबाबा शुरू करी। कंपनी शुरू करने के 5 साल में ही जैक मा अरबपति बन गए चलो देखते  हैं उनके अनमोल विचार ...





    

 1. युवा लोगों की मदद करो। छोटे लोगों की मदद करो। क्योंकि छोटे लोग बड़े होंगे। युवाओं के दिमाग में वो बीज होगा जो आप उनमे बोयेंगे, और जब वे बड़े होंगे, वे दुनिया बदल देंगे।

2.जब आपके पास एक मिलियन डॉलर है, तो आप एक भाग्यशाली व्यक्ति हैं। जब आपके पास 10 मिलियन डॉलर हैं, तो आप पर संकट है, बहुत बड़ा सर दर्द।

3.मेरे शहर की जो सबसे खराब यूनिवर्सिटी मानी जाती थी- हांग्जो शिक्षक विश्वविद्यालय, उसमे स्वीकार किये जाने से पहले मैं दो बार यूनिवर्सिटी के एग्जाम में फेल हो चुका था।

4.जब मैं जो हूँ वो रहता हूँ, मैं खुश रहता हूँ और अच्छे परिणाम मिलते हैं।

5.मेरा काम पैसा बनाना है, और लोगों को पैसा बनाने में मदद करना है।  मैं इस कोशिश में पैसे खर्च कर रहा हूँ कि और अधिक लोग अमीर बन सकें, क्योंकि आप खुद बहुत सारा पैसा नहीं खर्च कर सकते, नहीं ! इसलिए मेरा काम है औरों की मदद करने में पैसे खर्च करना। ये सिरदर्द है।

6.हमारे पास कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है, हमारे पास कमी होती है सपने देखने वाले लोगों की जो अपने सपनों के लिए मर सकें

7.ज़िंदगी इतनी छोटी हैं, इतनी खूबसूरत हैं, काम के प्रति इतने गंभीर ना रहे, जीवन का आनंद लें

8.आप कभी नहीं जानते हैं कि आप अपने जीवन में कितना कुछ कर सकते हैं

9.कभी भी सरकार के साथ व्यापार मत करो, उनके साथ प्यार करो लेकिन शादी मत करो, यदि ग्राहक आपसे प्यार करता है तो सरकार को आपसे प्यार करना होगा

10.“आपके पास जो सबसे महत्वपूर्ण चीज होनी चाहिए, वह है धैर्य।” 

11.“मेरा सपना था अपनी खुद की ई-कॉमर्स कंपनी को स्थापित करना। सन 1999 में, मैंने अपने अपार्टमेंट में 18 लोगों को इकट्ठा किया और अपने business vision के बारे में उनसे दो घंटे तक बात की। सभी ने अपना पैसा टेबल पर रखा, और हमें अलीबाबा शुरू करने के लिए $60,000 मिले। मैं एक वैश्विक कंपनी बनाना चाहता था, इसलिए मैंने एक वैश्विक नाम चुना.
कृपया इन Motivational Quotes in Hindi को आप बहुत ध्यान से पढ़िए और सफलता की ओर एक और कदम बढ़ा दीजिये -

हमें आशा है कि आपको यह article बहुत  पसंद आया होगा जैक मा के अनमोल विचार Jack Ma Great Quotes in Hindi कैसा लगा कमेंट में जरुर बताये और इस शेयर भी जरुर करे.